जिद कुछ कर दिखाने की

जिद कुछ कर दिखाने की

Wednesday, January 12, 2011

उठो, कल हमारा है


उठो, कल हमारा है
हिंदुस्तान इस वक्त दुनिया का सबसे युवा देश है। लगभग पचपन करोड़ युवा। यानी तेरह से 35 साल की आबादी वाला समूह। यह समूह दुनिया का सबसे तेज, ताकतवर, ऊर्जावान और कामयाबी की और बढ़ता समूह है। जापान को गणित, अमेरिका को टेक् नॉलाजी तो अंग्रेजों को डॉक्टरी की दुनिया में भी हमारे युवा पछाड़ चुके हैं। एक दशक पहले तक जापान गणित में अव्वल था तो अब हम हैं। हमारे युवा जितनी तेजी से पहाड़े याद रखते हैं वह किसी के बस की बात नहीं। बड़ी से बड़ी संख्या का गुणा वे चुटकी बजाते कर देते हैं। बिना मशीनी सहायता के। अमेरिकी राष्टï्रपति बार-बार अपनी आबादी को चेता रहे हैं। संभलो, भारतीय युवा आ रहे हैं। अपनी नौकरी बचाओ, ज्ञान बढ़ाओ। यानी हमारे युवाओं की बुद्घि को सब जान, मान रहे हैं। वे सम्मान हासिल कर रहे हैं। ये पचपन करोड़ युवा सिर्फ संख्या नहीं है। ये है ऊर्जा के भंडार। देश को रोशन करने वाले लैम्प। एक तरह से ये नये एंग्री यंग मैन हैं जो भारत को नई ऊंचाई देंगे। अमिताभ बच्चन का फिल्मी एंग्री यंग मैन वाला किरदार थोड़ा निगेटिव था। वह सत्ता को उखाड़ फेंकने को तत्पर रहता था। पर हमारे युवा सत्ता को उखाड़ फेंकने के बजाए सिस्टम को बदलने की
तरफ बढ़ रहे हैं। वे पुराने ढर्रों से बाहर निकल रहे हैं।
आज की युवा पीढ़ी का न कोई रोल मॉडल है, न वे किसी के जैसा बनना चाहते हैं। वे सिर्फ और सिर्फ जो खुद हैं वही बनना चाहते हैं। वे राहुल गांधी के भाषणों पर ताली पीट सकते हैं, धोनी से सीख सकते हैं, साइना नेहवाल से कुछ नया हासिल कर लेंगे। पर वे इनमें से किसी की कापी नहीं बनेंगे। वे अपनी पहचान खुद बना रहे हैं। उन्हें रोल मॉडल की कोई जरूरत नहीं है। वे इस समाज में अपना रोल खुद लिख रहे हैं। वे एंग्री हैं पर अपनी जगह बनाने के लिए। उनका गुस्सा एक जुनून एक ऊर्जा है। उनमें एक तड़प है कुछ कर दिखाने की। इसके उदाहरण सैकड़ों हैं। एक बस ड्राइवर के बेटे सुशील कुमार ने अपने पसीने से कुश्ती के एरिना में नई कहानी लिखी। वहीं रिक् शा चालक की बेटी दीपिका कुमारी ने तीरंदाजी में जीत का निशाना लगाया। इन युवाओं का एक ही फलसफा है- समझौता नहीं करना, जो दिल कहे वो करो, जो दिमाग को ठीक लगे उस राह पर चलो और कामयाबी जब तक न मिल जाए चलते रहो। थककर बैठना इन्होंने नहीं सीखा। वे जो भी सीख रहे हैं अपनी गलतियों से।
दिमाग पर ऐसा कोई बोझ नहीं रखना चाहते कि मेरा मन ये था पर मैंने वो कर लिया। ऐसे युवाओं मे हैं देश के रूपए को चिन्ह देने वाले उदय कुमार। फार्मूला वन रेस के विजेता करुण चंडोक। 26 साल की उम्र में संसद में पहुंचने वाले हमीदुल्ला सईद। 33 की उम्र में मैक्स मोबाइल जैसी कंपनी खड़ी करने वाले अजय अग्रवाल। कश्मीर के दर्द पर कफ्र्यू नाइट जैसी किताब लिखने वाले 34 साल के बशरत पीर। 15 साल की उम्र में 32 घंटे लगातार वायलिन बजाकर गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड में स्थान बनाने वाली अथिरा कृष्णा। देश में ऐसे होनहार युवाओं की संख्या बढ़ती जा रही है।

आर्थिक उदारीकरण के बाद जन्मी इस पीढ़ी में जिम्मेदारी का भाव है। वह तकनीकी ज्ञान के साथ सामाजिक सरोकार भी समझती है। वोट की कीमत और नौकरी के पीछे दौडऩे के बजाय अपना खुद का कारोबार करने में यकीन रखती है। अभी तो देखिए 2015 तक ये गुस्सा और जुनून कैसे देश की किस्मत संवार देगा। उस वक्त हमारी कुल युवा आबादी का लगभग 75 फीसदी शिक्षित होगा। युवाओं के इस जज्बे को समझते हुए गांधीजी ने
उन्हें समाज और इतिहास बदलने की क्षमता रखने वाला बताया। शिवाजी सावंत की मृत्युजंय में युवाओं की पहचान के कुछ आधार दिए गए है।आज का भारतीय युवा उन मानदंडों पर पूरा खरा उतरता है। आइए सिलसिलेवार उन आधारों को जानें-
- पुरूषार्थ-पुरुषार्थ थोड़ा सा ही क्यों न हो। यह हजार बड़ी-बड़ी बातों से ज्यादा महत्वपूर्ण है। बातों से भावनाएं जाग सकती है किंतु उस सिद्घांत की अनुभूति के लिए पुरुषार्थ नहीं किया गया तो समझो समय और भावना बेकार नष्टï हुई। अर्जुन ने मछली की आंख के प्रतिबिंब पर ही ध्यान केंद्रित किया, तीर छोड़ा और स्वयंवर की शर्त पूरी कर ली। द्रोपदी को प्राप्त किया। यहां बाण पुरुषार्थ का, मछली लक्ष्य का प्रतीक है।
- निर्भयता- निर्भयता युवा के जीवन संगीत का सबसे उंचा स्वर है। इस स्वर की बेसुरी और बिखरी हुई ध्वनि है भय। जग ऊंचे स्वर की तान सुनने को उत्सुक होता है, फटी हुई आवाज नहीं। साहस और खेल में कामयाबी केलिए एटीकेटी नहीं चलती, असफल होने के डर से भागने के बजाय , साहस के साथ डटे रहें, सफलता आपके सामने होगी।
-अभिमान- ये है युवावस्था की आत्मा। जिस मनुष्य में श्रद्घा नहीं है, वह मनुष्य नही है। और जिस युवा में अभिमान नहीं है, वह युवा नहीं है।
- महत्वकांक्षा-ये हर युवा का स्थायी भाव है। मैं महान बनूंगा। परिस्थिति के मस्तक पर पैर रखकर मैं उसे झुका दूंगा। यह विचारधारा ही युवा को ऊँचा उठाती है। जीवन में असफल होने का बड़ा कारण लक्ष्य का न होना है। स्वयं को जानो सुकारात का यह कथन ही जिंदगी बदलने को काफी है।
-उदारता- उदारता युवावस्था का अलंकार है। अपनी शक्ति का अन्य दुर्बलों के संरक्षण में उपयोग। स्वयं जीवित रहकर दुसरों को जीने का अमूल्य साधन।
आज का भारतीय युवा इन सभी कसौटयों पर खरा उतरता है। ऐसे युवाओं के जोश से भरे हिंदुस्तान को कोई नहीं रोक सकता। साथियों उठो, आगे बढ़ो कल हमारा है।

1 comment:

अनिल पाण्डेय said...

बहुत ही ऊर्जावान लेख है सर। पढ़कर स्फूर्ति का अहसास हुआ। हो सकता है कि मेरी बातों से आप सहमत न हों, पर मुझे लगता है कि राजनीति में भी ऐसे युवाओं की बहुत आवश्यकता है। वरना जो आज मिस्र और ट्यूनिशिया में हो रहा है, कल वह हमारे देश में भी हो सकता है। इसलिए हमारे कल को बेहतर बनाने के लिए चहुंओर युवाओं का होना जरूरी है साथ ही साथ यह भी जरूरी है कि आज के बुर्जुआ गद्दीनशीं खुद इसकी पहल करें।